फैक्ट चेक: पंजाबी यूट्यूबर की गिरफ्तारी के खिलाफ हुए प्रदर्शन का वीडियो किसान आंदोलन से जोड़कर किया जा रहा है वायरल, जानिए इसकी सच्चाई

पंजाबी यूट्यूबर की गिरफ्तारी के खिलाफ हुए प्रदर्शन का वीडियो किसान आंदोलन से जोड़कर किया जा रहा है वायरल, जानिए इसकी सच्चाई
  • पंजाबी यूट्यूबर की गिरफ्तारी के लिए हुआ था प्रदर्शन
  • किसान आंदोलन से जोड़कर किया जा रहा है वायरल
  • जानिए सोशल मीडिया पर वायरल इस वीडियो की सच

डिजिटल डेस्क, भोपाल। इस समय पंजाब-हरियाणा में किसान सरकार के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं। किसानों के इस आंदोलन से जुड़े कई वीडियोज और फोटोज सामने आते रहते हैं। हालांकि, इस दौरान इन्हें फर्जी दावे के साथ किसान आंदोलन से जोड़ने की कोशिश की जाती है। ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में भारी भीड़ प्रदर्शन करती नजर आ रही है। भीड़ इतनी है कि कुछ लोग टावर पर भी चढ़े हुए हैं। वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो किसान आंदोलन का है।

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, rao_shahb_up_83 नाम के एक इस्टाग्राम यूजर ने एक हफ्ते पहले इस वीडियो को पोस्ट किया था। वीडियो को शेयर करते हुए यूजर ने कैप्शन में लिखा, "दिल्ली चलो।" जबकि वीडियो में लिखा था, दिल्ली तैयार हो जा तेरे मालिक आ रहे है। किसान एकता, किसान एकता यादव।" इस वीडियो को सच मानकर अन्य यूजर्स भी इसे किसान आंदोलन का बताकर अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर खूब शेयर कर रहे हैं। लेकिन हमारी जांच में यह दावा बिल्कुल फर्जी साबित हुआ है।

कैसे पता चली सच्चाई?

इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिए इसके कीवर्ड्स गूगल पर सर्च किए। जहां हमें यही वीडियो अलग-अलग यूट्यूब चैनल्स और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर मिला। इनमें इस वीडियो को कोटदूना में भाना सिद्धू की रिहाई को लेकर हुए प्रदर्शन का बताया गया है। इस प्रदर्शन से जुड़े कई आर्टिकल्स भी हमें बीबीसी पंजाबी और दैनिक सवेरा टाइम्स जैसे अलग-अलग मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर मिले। इनमें भी बताया गया है कि यह भाना सिद्धू की रिहाई के लिए हुए प्रदर्शन का वीडियो है। इससे यह साबित हो गया कि इस वायरल वीडियो का दावा फर्जी है।

Created On :   25 Feb 2024 11:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story